Thursday, January 29, 2015

नहीं मरूँगा मैं

                                                                                                                        नहीं मरूँगा मैं 
      ----------------
      क्या हुआ ?
        जो ज़िन्दगी जीना नहीं आया ,
        मगर मैं मौत से भी तो न घबराया । 

        नहीं 
        मैंने नहीं पाया 
        प्रशिक्षण युद्ध - कौशल का 
        मगर भागा नहीं मैदान से दहशतज़दा होकर ,
        नहीं आतंक के आगे समर्पण ही किया मैंने । 

        दिया मैंने स्वयं को आँसुओं का अर्ध्य 
        अपने रक्त से मैंने किया अभिषेक ,
        निरन्तर विष पिया मैंने 
        नरक की यातनाओं का । 

        मगर हरा नहीं लड़ता रहा 
        क्रमशः सभी कटते गये ये अंग ,लेकिन 
        जंग में जीवित बचा हूँ मैं । 

        बचा हूँ मैं 
        बचाये हूँ अभी तक आग 
        बुझते किसी कोने में । 

        किसी हारे हुए 
        संघर्ष से ऊबे हुए 
        किसी ठण्डाते हुए मन में ,
        की जब तक रोप पाऊँगा नहीं ये पौधा ,       
        - नहीं तब तक मरूँगा मैं । 

                                                                 - श्रीकृष्ण शर्मा 

       ------------------------------------------

       ( रचनाकाल - 1975 )      ,  पुस्तक - '' अक्षरों के सेतु ''  /  पृष्ठ - 87


     










No comments:

Post a Comment