Friday, January 30, 2015

जब खोलकर आँखें देखूँगा मैं !

                                                                                                                      जब खोलकर आँखें देखूँगा मैं !
    -----------------------------------
    माना 
     विवश हूँ मैं 
     और निरुपाय भी , 
     किसी गाय की तरह । 

     किन्तु 
     अच्छा नहीं लगता 
     सिर झुकाये अथवा टिकाये 
     हाथ पर ठुड्डी बैठ जाऊँ 
     भय से स्तब्ध किसी अँधेरी खोह में 
     सिमट कर निस्पन्द ,
        किसी ख़रगोश - जैसा । 

     अब तक जो खड़े थे 
     या खड़े हैं मेरे पाँवों पर 
     अथवा सीढ़ी बना कर मुझे 
     ऊपर चढ़ने वाले मौक़ापरस्त ,
     बन चुके हैं इतने निर्मम और नृशंस 
     की क़फ़न नोंचने 
     और बेचने में साँसे तक मेरी 
     गुरेज़ नहीं है उन्हें । 

     जो लोकतंत्र की समूची ताक़त 
     कोकाकोला की तरह 
     उतार कर मेदे में 
     संतोष की लम्बी डकार लेते , 
     बैठे हैं मेरी ठठरियों पर अकड़ कर ,
     भोगते रहेंगे कब तक बादशाहत 
     डाकुओं की तरह । 
     आख़िर तय है 
     यह गंदा ख़्वाब ख़त्म हो जायेगा ,
     जब खोल कर आँखें 
     देखूँगा मैं । 

                                                      - श्रीकृष्ण शर्मा 

    -------------------------

    ( रचनाकाल - 1976 )   ,  पुस्तक - '' अक्षरों के सेतु ''  /  पृष्ठ -93, 94












sksharmakavitaye.blogspot.in
shrikrishnasharma.wordpress.com

No comments:

Post a Comment